Facebook SDK

Vyapar Kaise Kare Hindi, Kam Punji Me Vyapar, Business Kaise Karna Chahiye. कम लागत में कोण सा बिज़नस शुरू कर सकते है ?
Vyapar Kaise Kare Hindi

आज जितने भी युवा है, वो नौकरी के पीछे लगे हुए है. लेकिन कुछ एसे भी लोग है, जो अपना खुद का business शुरू करना चाहते है. लेकिन जब भी व्यवसाय की बात आती है तब पैसो, फंड, की जरुरत होती है.
इसलिए हम शुरू में विचार करते है कोई एसा business करे जो कम पूजी/लागत में शुरू हो. तो चलिए जानते है की कम लागत में क्या क्या बिज़नस शुरू कर सकते है.

कम पैसे में क्या क्या बिज़नस, व्यवसाय कर सकते है ?

1. ज़ेरॉक्स सेण्टर:

आज कल जेरोक्स की जरुरत हमे हर एक मोड पर पड़ती है. इसलिए ये बिज़नस बहुत ही अच्छा रहेगा इसके लिए ज्यादा पैसो की भी जरुरत नहीं है. अगर ज़ेरॉक्स, स्कैन, और प्रिंटर एक साथ याने आल इन वन लेते है तो रु.12 हजार से रु.15 हजार के बिच में ये मशीन हमे मिल जाती है.
सिर्फ आपको एक अच्छी जगह देखनी है, जहा लोग की भीड़ हो.

2. Internet Café – इन्टरनेट कैफ़े:
अगर आपके पास कंप्यूटर, इन्टरनेट का ज्ञान है तो आप इन्टरनेट कैफ़े डाल सकते है. इसके लिए भी ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं है.
सिर्फ एक कंप्यूटर, इन्टरनेट कनेक्शन प्रिंटर, स्कैनर बस हो गया काम. ऑनलाइन फॉर्म फिल करना, पैन कार्ड निकलना इन जैसे कई काम हम कर सकते है.

3. दूध का व्यापर – milk Business:
इसमें भी बहुत अच्छी खासी इनकम है. सिर्फ क्या करना है, डेरी फार्म से दूध खरीदना है और शहर में जाकर उसको बेच देना है. शहर में आपको इसका अच्छा रेट मिलेगा.
जैसे : आप डेरी से प्रति लीटर 40 रुपए से लाते है और उसको शहर में जाकर प्रति लीटर 50,60 में बेच सकते है.

4. फोटोग्राफी और विडियो रिकॉर्डिंग:
इसमें थोडा खर्च ज्यादा है, लेकिन इनकम भी वैसी हि है. आपको अगर फोटोशोप का ज्ञान है तो ये बिज़नस भी अच्छा साबित होगा. इसमें हमे एक अच्छा कैमरा लेना होता है.

5. मोबाइल शॉप एव एक्सेसरीज
आज कल मोबाइल सभी की जरुरत बन गयी है. इसलिए मोबाइल की शॉप एव एक्सेसरीज का बिज़नस एक अच्छा आप्शन है.
मोबाइल एक्सेसरीज जैसे एअरफोंन , रिचार्ज, बेक कवर, मेमोरी कार्ड ये बेच सकते है.

6. मोबाइल बैंक कवर प्रिंट:
सभी के पास एंड्राइड मोबाइल उबलब्ध है. और सभी उसके लिए बेक कवर का इस्तमाल करते है. बेक कवर पर अगर अलग अलग इमेज, फोटो प्रिंट कर सकते है. जिससे उसकी बिक्री बढ़ जाएगी. और कमाई भी हो जाएगी.

तो ये कुछ बिज़नस है, जो कम लागत में कर सकते है. इसके लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है.

Post a Comment

Previous Post Next Post