Facebook SDK

Jivan Me Khelo Ka Mahatva | शिक्षा मे खेल का महत्व nibandh | जीवन मे खेलो का महत्व निबंध |

जीवन में खेलों का महत्त्व

जीवन में खेलों का महत्त्व - Importance Of Sports

हमारे जीवन में हर किसी चीज़ का अपना अपना महत्र्व होता है. उसी प्रकार खेलो का हमारे जीवन में काफी महत्त्व है.
अच्छा स्वास्थ्य का मतलब किसी भी अवसर पर, किसी भी वातावरण में लम्बे समय काम करने की क्षमता रखना. इसमें शारीरिक तथा बौधिक इन दोनों प्रकार का काम हो सकता है.

और अच्छी सेहत, स्वास्थ्य बनाने रखने के लिए जरुरत होती है. खेलो, एव व्यायाम की. खेलो की वजह से हमारे पूरी शरीर का व्यायाम होता है. रक्त- संचार की गति बढती है.
                 
Running
शरीर चुत्स और तंदरुस्त बनता है. इसलिए खेल स्कूल में शिक्षा का जरुरी अंग बन गया है. खेलो का महत्त्व अब सभी लोग समजने लगे है. खेल को अब एक करियर के रूप में भी देखा जा रहा है.

क्यों की खेलों के बदोलत है, आज कई लोगो की अपनी एक अलग पहचान बन गयी है. जिसमे सचिन तेंदुलकर (क्रिकेट), विराट कोहली (क्रिकेट), महेंद्र सिंग धोनी (क्रिकेट), सानिया मिर्जा (टेनिस), इन जैसी कई महान हस्तिया है, जीनोने खेलो की बदोलत दुनिया में अपनी एक अलग पेहचान बनाई है.

आज के युवा एव छात्र बाहर खुले ग्राउंड में खेलने की बजाय, घर पर मोबाइल एव कंप्यूटर गेम में ही खो गए है. मोबाइल, कंप्यूटर गेम की वजह से ही आज के युवाओ को कम उम्र में ही आखों पर चश्मा लग रहा है.

ये सब हो रहा है न खेलने की वजह से. इसलिए खेलना हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. देखा जाए तो खेल मनोरंजन का भी एक साधन है. खेल कई प्रकार है जैसे : क्रिकेट, टेनिस, फुटबॉल , कब्बडी, टेबल टेनिस. इन सब खेलो के लिए बड़े मैदान की जरुरत होती है.

खेलो की वजह से छात्र के बिच आपसी तालमेल बढ़ता है. उनको टीम में काम करने का अनुभव मिल जाता है.
इसलिए खेलो का महत्त्व जानकर हमे खेलो से जुड़कर जीवन को और सुंदर बनाना चाहिए.

आपको ये निबंध कैसा लगा कमेंट में जरुर बताए. 

Post a Comment

Previous Post Next Post