Facebook SDK

आज इंडिया में Online shopping के लिए E-commerce website का क्रेज दिखने को मिल रहा है. कोई भी चीज़ हम ऑनलाइन इ-कॉमर्स साईट से खरीद सकते है.

Indian E-commerce websites

इंडिया में टॉप की जो इ-कॉमर्स साईट है, उनकी लिस्ट आपको निचे देखने को मिलेगी. आज हमे सभी चीज़े चाहे वो electronic चीज़े हो, cloths हो, या फिर footwear हो ए सभी चीज़े ऑनलाइन एक ही क्लिक के जरिए हमे मिलती है और हमारे दिए हुए एड्रेस पर डिलीवर भी की जाती है. इसी वजह से इ-कॉमर्स साईट बहुत पोपुलर हो रही है.

इ-कॉमर्स की ढेरो साईट हमे देखने को मिलेगी, लेकिन इन में से सबसे बेस्ट और अच्छी साईट की लिस्ट आपके लिए निचे दी गयी है.

Top Indian E-commerce Websites

1. Shopclues:
shopclues एक एसी इ-कॉमर्स साईट है, जिसने बहुत ही कम समय में अपनी अच्छी पहचान बनाई है.
इस साईट पर डेली लगने वाली हाउसहोल्ड चीज़े मिलती है. साथ ही mobile phones, इलेक्ट्रॉनिक चीज़े भी यहाँ पर मिलती है.

2. Paytm :

असल में paytm की शुरवात एक mobile wallet के रूप में हुई थी. जिससे हम मोबाइल रिचार्ज, Bill payment, कर सकते थे. लेकिन 4-5 सालो में paytm ने लोगो के बिच इतना क्रेज बना लिया है. आज हर सेलर, शॉपकीपर paytm कॅश accept करते है.

Paytm अब साथ में इ-कॉमर्स की साईट भी बन गयी है. paytm पर अब सभी चीज़े जैसे इलेक्ट्रॉनिक (mobile, accessories) मिलती है.

3. Ebay.in:

हाई क्वालिटी और बेस्ट प्रोडक्ट वो भी resonable प्राइस में ebay पर मिलते है.  इलेक्ट्रॉनिक, health & Beauty product, Mobile, Laptop, Accessories, Televisions ये सब चीज़े हमे ebay पर देखने को मिलेगी.

4. Flipkart:

सबके पहचान की और पोपुलर साईट है flipkart. फ्लिप्कार्ट साईट के फाउंडर है सचिन बंसल और बिन्नी बंसल जीनोने इस साईट को 2007 में शुरू किया था. आज इंडिया में टॉप मोस्ट इ-कॉमर्स साईट में फ्लिप्कार्ट का भी नाम आता है. फ्लिप्कार्ट पे हमे मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, क्लोथ्स, watches, footwear इन जैसे कई प्रोडक्ट मिलते है.

फ्लिप्कार्ट इसलिए भी पोपुलर हो रही है क्यों की इसकी सर्विस बहुत अच्छी है, हुए दिए गए टाइम में ही ये प्रोडक्ट डिलीवर कर देते है.

5. Snap deal:

Snap deal भी एक अच्छी इ-कॉमर्स साईट है, जहा पर हमे books, मोबाइल्स, लैपटॉप, वाच, फुटवियर जैसे कई प्रोडक्ट देखने को मिलते है.
Snap deal वेबसाइट को 2010 में स्टार्ट किया गया था.

6. Amazon.in :

अमेज़न एक वर्ल्ड वाइड इ-कॉमर्स वेबसाइट है, लेकिन इंडिया में amazon.in के नाम से इसने अपना सफ़र शुरू किया था. अमेज़न पर हमे कई सारे प्रोडक्ट मिलते है.

अमेज़न पर डिस्काउंट ऑफर भी दिया जाता है. लिमिटेड टाइम के लिए या किसी अवसर पर अमेज़न फ्री शिपिंग भी अपने यूजर को प्रोवाइड कराती है.

7. Jabong:

Jabong साईट फैशन पोर्टल के लिए फेमस है. यहाँ पर हमे फैशन से रिलेटेड कई सारे प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे. जबोंग पे लेटेस्ट फैशन से जुड़े प्रोडक्ट होते है. जबोंग 2012 में शुरू किया था.

और भी कई सारी ऑनलाइन शौपिंग और इ-कॉमर्स की वेबसाइट देखने को मिलेगी. लेकिन ऊपर बताई हुए साईट पोपुलर और अच्छी है.


Post a Comment

Previous Post Next Post